Screen Pinning क्या है और मोबाइल मे Screen Pinning को कैसे Enable करे Screen Pinning के फायदे Mobile Tips Hindi - gyantips4u

Latest

Products,Reviews,Blogging,Internet,Computer or Adsense Blogging, Android, Technology, Hindi Blogging, Blogging, Computer, Gadgets, Review, Product reviews in Hindi, Hindi Jankari,Earn money,Free Paytm Cash,Free Download Wapka Code | Wapkiz Code | Php Script |FLP Free Download, Wapka Best Download Page Code, Wapka Download Page Code, Wapka Site, How To Make Free Website, How To Make Wapka Site, How To Make Wapkiz Site, How To Make Free Wapkuz Site

Screen Pinning क्या है और मोबाइल मे Screen Pinning को कैसे Enable करे Screen Pinning के फायदे Mobile Tips Hindi

फ़्रेंड्स आजकल हर इंसान के पास smartphone है औरsmarthone खरीदने का ग्राफ तेज़ी से बढ़ता ही जा रहा है ! लेकिन जैसे जैसे technology advance तरीके से आगे बढ़ रही है  उसके साथ साथ ही mobiles मे भी बहुत नयी नयी  चिजे दिन परतीदिन  आ रही है !इस कारण से बहुत से लोग कुछ basic चीजों के अलावा कुछ मज़ेदार और बेस्ट features का use ही नहीं कर पाते है ! उसी लिए आपको आज में  आपको मोबाइल के एक एडवांसfeatures के बारे में बता ऊंगा जो आपको काफी पसंद आएगा !

जिस features के बारे मे मै आपको बता ऊंगा  उसका नाम है – Screen Pinning

तो चलिये जानते है की mobile मे Screen Pinningक्या है और screen pinning को मोबाइल मै कैसेenable करे !!

# 1. screen pinning क्या है—


Smartphone आने के बाद से mobile user अब अलग अलग Tab को ओपन कर सकता है !भांति भांति केapps और settings को अलग अलग tab मे ओपन कर सकता है  और उनको use कर सकता है !

तो जब भी आप कोई screen के tab को USE कर रहे हो और आप चाहते है की आपने जिस tab को open कर रखा है वही open हो और बाकी कोई भी apps या tabs उस समय न open हो  इसके लिए आपको मोबाइल मे screen pinning की जरूरत होगी !

हर mobile मे पहले से ही screen pinning काoption आता है  और कोई भी इससे  use करना चाहते है तो उसे setting मे जाकर enable कर सकते हो !!

इस प्रकार  जैसे ही आप screen pinning को ऑन करेंगे तो उसके बाद आप अपनी मर्ज़ी से किसी भी स्क्रीन को पिन कर सकते है !



# 2.Screen pinning को मोबाइल मे केसे enableकरे:-


हर SMARTPHONE मे screen pinning पहले सेbydefault आता है  उसको उपयोग मे लाने के लिए आपको इसे enable करना होता है ! तो जानते है कीscreen pinning को कैसे enable करे

  • Step 1  सबसे पहले mobile setting मे जाए !
  • Step 2  उसके बाद आप security मे जाए !
  • Step 3  security मे आपको नीचे की तरफscreen pinning का option दिखाई देगा !
  • Step 4  अब आपको screen pinning को एनेब्ल/ऑन  कर देना है ! इस प्रकार आपकोsecreen pinning ऑन  हो जाएगा !


# 3. screen pinning को मोबाइल मे कैसे use करे


आप जैसे ही screen pinning को ऑन कर देंगे उसके बाद  आप कभी भी screen pinning को use कर सकते है !
स्क्रीन पिननिंग को काम मे लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की कोई भी tab को open करना है  जैसे आप youtube,chrome, music आदि tab खोलते है ! और अब आपको अपने मोबाइल के left या right मे होtab को remove करना का option आता है  या ram clear का ऑप्शन होता है उसस पर दबाये !


 जिसके बाद आपको इस फोटो की तरह दिखाई देगा जिसमे आपको एक पिन जैसे option दिखेगा । जैसे ही आप उस पर click करेंगे  आपकी वो tab अबpinned हो जाएगी  और उसके बादआप  कोई और tabनहीं खोल पाएंगे !

अब इसे हटाने के लिए आपको back button को कुछ देर के लिए प्रैस करना है और उसके बाद आप मोबाइल लोक स्क्रीन पर आ जाएंगे और फिर अपने मोबाइल को उसे कर सकते है !

# 4. Screen pinning के फायदे जो आपको जरूर जानने चाहिए


फ़्रेंड्स  screen pinning एक छोटी सी  सेटिंग है लेकिन इसका फाइदा बहुत बड़ा है और आप भी इस फायदे का useकर सकते है तो जानिए कैसे ?

मान लीजिये किसी ने आपको मोबाइल call करने के लिए मांगा  और आपको शंका है की ये कॉल करने के बाद या कॉल करने से पहले आपके मोबाइल मे कुछ न कुछ जरूर देखेने की कोसिस करेंगा जो की एक आम सी बात है की आजकल लोगो कामोबाइल देखना भी बड़ी बात है क्यूंकी हर इंसान उसमे अपनी कुछ न कुछ private चिजे  जरूरु रखता है ! अगर आपके mobile भी ऐसी कोई चीज़ है जो आप चाहते है की वो इंसान न देख सकते जिसने आपसे कॉल के mobile मांगा है और आप उस इंसान को मना भी नहीं कर सकते है तो इस स्थितती मे sreen pinning आपके इस प्रोब्लेम को बहुत ही आसानी से सॉल्व कर देगी !

 बस आपको अब mobile मे जाकर केवल कॉलिंग वालेtab या जिस को जो इंसान use करना चाहता है उसको आप screen pinned कर दे उसके बाद उसको मोबाइल दे अब वो आपकी मोबाइल की कोई दूसरी चीज़ को नहीं देख सकता केवल उस pinned किए हुए app को ही use कर सकता है  और वो कोसिस भी करेगा तो सीधे मोबाइल लोक स्क्रीन पर आ जाएगा और वो स्क्रीन नहीं खोल सकता है !


तो इस प्रकार आप screen pining को अपने securityके लिए अपने काम मे ले सकते है !
फ़्रेंड्स मुझे उम्मीद है की आपको ये जानकारी अछि लगी होगी और आपको पसंद भी आयी होगी और अगर आपका कोई सुझाव और query होतो आप नीचे कमेंट करके जान सकते है !